जानिए, उम्र के हिसाब से एक दिन में कितना दूध पीना चाहिए?

जानिए, उम्र के हिसाब से एक दिन में कितना दूध पीना चाहिए?

सेहतराग टीम

दूध पीने से शरीर को कितना फायदा होता है ये तो हम सब जानते हैं। दूध में शरीर को चुस्त और दुरुस्त रखने वाले कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। दूध पीने हड्डियां मजबूत होती हैं। यही नहीं कई अध्ययनों में भी साबित हो चुका है कि दूध शरीर को फिट रखने में अहम रोल निभाता है। दूध पीने से डायबिटीज से लेकर मोटापा, हृदय रोग और कई तरह के कैंसर को भी रोकने में मदद मिलती है। लेकिन सवाल यह कि किस उम्र में कितनी मात्रा में दूध पीना चाहिए ताकि शरीर को पूरा जरूरी पोषण मिल सके हैं। आइए जानते हैं इसी सवाल का जवाब...

पढ़ें- खाली पेट इन चीजों को खाने से बिगड़ सकती है आपकी सेहत

बच्चे के जन्म लेने से लेकर एक साल की उम्र तक

बच्चों के जन्म से लेकर छह महीने तक तो उन्हें सिर्फ मां का दूध ही पिलाना चाहिए, ऐसा डॉक्टर भी सलाह देते हैं, क्योंकि इस उम्र में बच्चों को ज्यादा पोषण की जरूरत होती है, जो उन्हें सिर्फ मां के दूध से ही मिल सकता है। विशेषज्ञ कहते हैं कि जब तक बच्चा एक साल का न हो जाए, तब तक उन्हें गाय का दूध नहीं देना चाहिए, क्योंकि इससे उन्हें कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं।

1 साल की उम्र से लेकर 3 साल की उम्र तक

एक से तीन साल तक की उम्र के बच्चों को रोजाना 100 से 200 मिलीलीटर दूध जरूर पिलाना चाहिए, जिससे उन्हें उचित मात्रा में कैल्सियम की प्राप्ति हो सके। दूध के अलावा आप बच्चों को उचित मात्रा में दही और दूध से बने प्रोडक्ट्स भी दे सकते हैं।

चार साल की उम्र से लेकर 10 साल की उम्र तक

चार से 10 साल तक की उम्र के बच्चों को रोजाना 200 से 300 मिलीलीटर दूध पिलाना जरूरी होता है। इससे उनकी हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायता मिलती है। इसके अलावा आप दूध से बने प्रोडक्ट्स भी उन्हें दे सकते हैं।

11 साल की उम्र से लेकर से 18 साल की उम्र तक

इस उम्र में बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास बहुत तेजी से होता है, जिसमें दूध का एक अहम योगदान होता है। इसलिए 11 से 18 साल तक की उम्र के बच्चों को हर रोज कम से कम तीन कप दूध जरूर देना चाहिए।

18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को रोजाना कितना दूध पीना चाहिए?

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी आईसीएमआर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को करीब दो गिलास दूध रोज पीना चाहिए, क्योंकि इस उम्र में उन्हें रोजाना 600 मिलीग्राम कैल्सियम की जरूरत होती है। हालांकि रोज एक गिलास दूध भी पिएं तो कोई दिक्कत नहीं है। इसके अलावा आप कैल्सियम की जरूरतों को पूरा करने के लिए दाल, बीन्स या हरी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

ऐसे करें कच्ची हल्दी का इस्तेमाल, मोटापा और डायबिटीज में मिलेगा फायदा

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।